अहमदाबाद प्लेन क्रैश: 15 पन्नों की जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, दोनों इंजन अचानक बंद हुए

Ahmedabad plane crash: Big revelation in 15-page investigation report, both engines stopped suddenly

अहमदाबाद। अहमदाबाद से 12 जून को लंदन जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI 171 टेकऑफ के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें 270 लोगों की मौत हो गई। हादसे के एक महीने बाद एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने 12 जुलाई को 15 पन्नों की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेकऑफ के तुरंत बाद विमान के दोनों इंजन बंद हो गए थे। इसकी वजह फ्यूल स्विच का एक-एक कर बंद होना बताया गया है।

कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डिंग से पता चला कि एक पायलट ने दूसरे से पूछा, “क्या तुमने स्विच बंद किया?” जवाब में कहा गया, “मैंने नहीं किया।” इससे साफ होता है कि फ्यूल स्विच कैसे बंद हुए, यह अभी भी रहस्य बना हुआ है। टेकऑफ के ठीक 32 सेकेंड बाद विमान एक मेडिकल हॉस्टल की इमारत से टकरा गया था, उस समय विमान 200 फीट की ऊंचाई पर था। हादसे में 241 यात्री और क्रू मेंबर्स की मौत हो गई, सिर्फ एक यात्री बच पाया।

पायलटों ने इंजन दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश की

रिपोर्ट के अनुसार, हादसे के समय पायलटों ने इंजन दोबारा स्टार्ट करने की कोशिश की थी। हालांकि विमान की ऊंचाई बहुत कम थी, इसलिए इंजनों को पावर दोबारा मिलने से पहले ही विमान क्रैश हो गया। जांच में यह भी स्पष्ट किया गया कि फ्यूल में कोई खराबी नहीं थी, मौसम भी साफ था, और पायलट पूरी तरह फिट और अनुभवी थे।

रैम एयर टर्बाइन अपने आप खुला

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इंजन बंद होते ही विमान का रैम एयर टर्बाइन (RAT) अपने आप खुल गया। यह डिवाइस इमरजेंसी में बिजली और हाइड्रॉलिक पावर देता है, जिससे विमान का नेविगेशन और कंट्रोल सिस्टम कुछ समय के लिए काम करता है। AAIB की इस प्रारंभिक रिपोर्ट में बोइंग या इंजन निर्माता GE के खिलाफ अभी कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गई है। हादसे की गहराई से जांच अभी जारी है।

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